https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEi_nXYDircpji_NBp4Y2oyo8rhVeU-DuXusJaP3AW8


 


 


 



 आयकर अधिनियम, 1961 ("अधिनियम") के प्रावधानों के तहत, प्रत्येक व्यक्ति जिसे 1 जुलाई, 2017 को पैन आवंटित किया गया है और आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र है, को अपने आधार को निर्धारित प्राधिकारी को सूचित करना आवश्यक है। 31 मार्च, 2022 को या उससे पहले। ऐसा करने में विफल रहने पर, उसका पैन निष्क्रिय हो जाएगा और सभी प्रक्रियाएं जिनमें पैन की आवश्यकता होती है, रोक दी जाएगी। निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देने पर पैन को फिर से चालू किया जा सकता है।


करदाताओं की असुविधा को कम करने के लिए, अधिसूचना संख्या 17/2022 दिनांक 29 मार्च, 2022 के अनुसार, करदाताओं को 31 मार्च, 2023 तक आधार के लिए निर्धारित प्राधिकारी को अपने आधार की सूचना देने का अवसर प्रदान किया गया है। -पैन को बिना किसी असर के लिंक करना। नतीजतन, करदाताओं को रुपये का शुल्क देना होगा। 1 अप्रैल, 2022 से 500 तक तीन महीने और उसके बाद 1000 रुपये का शुल्क, जबकि उनके आधार की सूचना दी जाती है।


हालांकि, 31 मार्च, 2023 तक उन निर्धारितियों का पैन, जिन्होंने अपने आधार को सूचित नहीं किया है, अधिनियम के तहत प्रक्रियाओं के लिए कार्य करना जारी रखेंगे, जैसे आय की विवरणी प्रस्तुत करना, धनवापसी की प्रक्रिया आदि। एक विस्तृत परिपत्र संख्या 7/ इस संबंध में 2022 दिनांक 30.03.2022 भी जारी किया जा चुका है।


31 मार्च, 2023 के बाद, करदाताओं का पैन, जो आवश्यक रूप से अपने आधार को सूचित करने में विफल रहता है, निष्क्रिय हो जाएगा और अधिनियम के तहत पैन प्रस्तुत नहीं करने, सूचित करने या उद्धृत नहीं करने के सभी परिणाम ऐसे करदाताओं पर लागू होंगे।

Previous Post Next Post

📻 पॉडकास्ट सुनने के लिए यहां क्लिक करें।

🎙️ Stringer24News Podcast

🔴 देखिए आज का ताज़ा पॉडकास्ट सीधे Stringer24News पर